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Work Integrated Degree Program: Earn while learn

कार्य एकीकृत शिक्षा भारतीय शिक्षा प्रणाली का भविष्य है। यह नवोदित चरण में है। भारतीय शिक्षा प्रणाली की बेहतरी के लिए बहुत सारे नवाचारों, प्रक्रियाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं को कार्यान्वित करने की आवश्यकता है।

Tata Institute of Social Sciences – School of Vocational Education(टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज- स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन) इस क्षेत्र में  अग्रणी है जिसने भारत में काम एकीकृत शिक्षा की आधारशिला रखी है। Centurion University of Technology and Management , Shri Vishwakarma Skill University भी इस क्षेत्र में  बहुत काम कर रहे है।  कई अन्य विश्वविद्यालय भी इन विभिन्न कार्यक्रमों के साथ आ रहे हैं।
एक नयी सोच की आवश्यकता है जिससे ऐसे रास्ते बने जो  पारंपरिक / औपचारिक शिक्षा के साथ कौशल / व्यावसायिक शिक्षा को एकीकृत करे । इस ढांचे को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि यह छात्रों को उनकी पसंद पर सूचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त स्वतंत्रता और समय प्रदान करे ।

कार्य एकीकृत शिक्षा प्रणाली  क्या है ?
कार्य एकीकृत शिक्षा वह प्रणाली है जिसमें छात्र उद्योग / कंपनी की वास्तविक वातावरण में नौकरी के प्रशिक्षण में संलग्न होकर कौशल सीखते हैं। यह सीखने के दौरान कमाई करने के  सिद्धांत पर आधारित है। यह ट्रेनी को ट्रेनिंग के दौरान stipend कमाने का मौका देता है जिससे वो अपनी  शिक्षा के खर्चे में सहयोग का पाता है। इसमें प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षुओं को उपयुक्त औद्योगिक अनुभव प्राप्त होता है।
यह प्रशिक्षुओं को असली औद्योगिक अनुभव  प्रदान करता है जिससे जब वे नौकरी  के लिए जाते है तब उनके पास प्रतिस्पर्धात्मक लाभ होता  है। इस प्रकार की शिक्षा में केवल  शिक्षा पाठ्यक्रम पर जोर नहीं दिया जाता बल्कि व्यावहारिक पहलू पर focus होता है ।इस प्रकार की  शिक्षा सामान्य कौशल ज्ञान के बजाय एक विशिष्ट कौशल पर केंद्रित है। अनुभव प्रशिक्षुओं के लिए मूल्यवान है जो इस शिक्षा प्रणाली का मुख्य अंग है।   यह  छात्र को वास्तविक कार्य स्थितियों से परिचित कराता है। यह प्रशिक्षुओं को अपने कौशल को बढ़ाने और अपने को प्रमाणीकरण करने का बहुत उपयोगी तरीका है।   
कार्य एकीकृत शिक्षा मॉडल  विश्वविद्यालयों, नियोक्ताओं और प्रशिक्षुओं सभी  के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसका उद्देश्य उन अवसरो  को बढ़ावा देना है जो छात्रों को प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में सफल होने के लिए आवश्यक हैं।

 इस शिक्षा प्रणाली की अत्यधिक आवश्यकता निम्न प्रकार की वजह से है :
छात्रों को एक लचीली, मॉड्यूलर प्रणाली प्रदान करना जिससे वो काम करने के दौरान उच्च शिक्षा (10 वीं पास से आईटीआई / डिप्लोमा / डिग्री स्तर तक की )प्राप्त करते रहे। 
पूर्व सीखने और नौकरी के दौरान सीखने पर संचित किया गए  क्रेडिट इकट्ठे होकर अर्जित योग्यता का एक हिस्सा बने। कार्य एकीकृत शिक्षा प्रणाली  के लाभ
* वास्तविक दुनिया में शैक्षिक सिद्धांत का उपयोग करना
• करियर ब्रेक के बिना अपस्किलिंग
• उद्योग विशेषज्ञ के साथ प्रासंगिक शिक्षण सामग्री और नेटवर्किंग
• सैद्धांतिक अवधारणा के आवेदन के माध्यम से प्रायोगिक शिक्षा
• काम से संबंधित अंतर्दृष्टि और बेहतर सीखने के मौका 
• नई मित्रता, नेटवर्क और सामाजिक मंडल प्राप्त करना
• नौकरी के अवसरों और नौकरी के बाजार को समझना
• समग्र रोजगार में सुधार
• नियोक्ताओं को आवश्यक प्रशिक्षित जनशक्ति मिलती है
कार्य एकीकृत शिक्षा प्रणाली EFOS के साथ अवसर
वर्तमान सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुसार, हम सभी कार्य एकीकृत शैक्षिक कार्यक्रमों से अवगत हैं। EFOS के डिज़ाइन किए गए  इस मॉडल  में कार्य एकीकृत शिक्षा प्रणाली के माध्यम से कॉर्पोरेट्स की आवश्यकताओं के अनुसार श्रम शक्ति प्रदान करना है।
• फ्लेक्सी सर्टिफिकेशन – Flexible MOU  दोनों उद्योगों के साथ-साथ प्रशिक्षुओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिससे उद्योगों को अपने कौशल सेट की आवश्यकताओं के अनुसार उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने का मौका मिले और उद्योग के साथ गठबंधन किए गए जिससे  एक उद्योग के माहौल में प्रशिक्षुओं को नवीनतम तकनीक की ट्रेनिंग मिलती है। 
• D.Voc – इंटर्न के रूप में उद्योग में काम करते समय व्यावसायिक शिक्षा में डिप्लोमा। नई शिक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार कमाते हुए सीखे और उम्मीदवार के लिए यूजीसी द्वारा अनुमोदित डिप्लोमा।

• B.Voc।- इंटर्न के रूप में उद्योग में काम करते समय व्यावसायिक शिक्षा में डिप्लोमा। नए शिक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार कमाते हुए सीखे और उम्मीदवार के लिए एक यूजीसी द्वारा अनुमोदित डिप्लोमा।
इन योजनाओं की कुछ विशेषताएं
ए) शिक्षा योग्यता – कोई भी व्यक्ति जिसने न्यूनतम 10 वीं पास की हो या 12 वीं कक्षा का छात्र हो  / या छोड़ दी हो या किसी तकनीकी या गैर-तकनीकी स्ट्रीम में स्नातक / डिप्लोमा पूरा किया हो।
बी) आयु: 18 से 35 वर्ष।
ग) काम के घंटे – प्रशिक्षण के काम के साप्ताहिक / दैनिक घंटे उद्योग की नीति द्वारा वर्णित होंगे  जहां इन प्रशिक्षुओं को नौकरी के लिए प्रशिक्षण के लिए रखा गया है।
डी) वे किसी भी शिफ्ट में काम कर सकते हैं क्योंकि कक्षाएं ऑनलाइन होंगी।
ई) राज्य यूजीसी अधिकृत विश्वविद्यालय से डिप्लोमा और डिग्री।
एफ) श्रम कानूनों और उम्मीदवारों की छूट को इंटर्न के रूप में गिना जाएगा।

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